Saturday 12 November 2016

Cool Animal : Its time to fun

White Angle


White Angle


 दो तरह से कोई भी चीज संचार करती है। शाब्दिक और अशाब्दिक। शाब्दिक संचार मनुष्य करता है। लेकिन जानवर भी हमसे संचार करते हैं अपने हाव-भाव और आंखों से। पहले और दूसरे चित्र में सफेद कुत्ता ऊपर से देख रहा है और उसके पीछे सफेद आसमान है। कुत्ते कई प्रजातियों के होते हैं और लगभग सभी इनसान के सबसे अच्छे दोस्त माने जाते हैं। उनकी आंखों में वफादारी झलकती है। चित्र का कुत्ता काफी छोटा है और उसके छबराले बाल है जो उसकी खूबसूरती और बड़ा रहे हैं। उसकी आंखों में मासूमियत झलक रही है। जैसे वह ऊपर पूछ रहा हो कि क्या तुम्हें मेरी जरूरत है या मैं तुम्हारे लिए कुछ कर सकता हूं। इस बात की पूरी संभावना है कि अगर कुत्ते के पीछे का बैकग्राउंड किसी दूसरे रंग होता तो कुत्ता ज्यादा उभर कर आता लेकिन सफेद होने से कुत्ते की छवि की सकारात्मकता को और बड़ा दिया है।


Don't Disturb me i'm Eating


Don't Disturb me i'm Eating

   
तीसरे और चौथे चित्र में दो घोड़े चरते दिखाई दे रहे हैं। जब मनुष्य का तकनीक का ज्यादा वास्ता नहीं पड़ा था तब घोड़े ही हुआ करते जो उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर बड़ी तेजी से पहुंचा देते थे। दोनों ही तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि वहां ज्यादा घास नहीं है। लेकिन फिर भी वह पड़ी तल्लीनता से जो है उसे ही खा रहे हैं। आसपास काफी पत्थर दिखाई दे रहे हैं। इसके बावजूद वह अपने मतलब की चीज उसमें से खोज कर उसका उपयोग अपनी भूख मिटाने के लिए कर रहे हैं। इससे यह भी समझा जा सकता है कि सभी को कठिनाइयों में से भी सकारात्मकता की खोज करनी चाहिए।

It's Time to Play

It's Time to Play

पांचवे और छठे चित्र में दो बहुत ही महत्वपूर्ण जीव गिलहरियां आखेट करती दिखाई दे रही हैं। हर समय केवल भोजन की भागभग लगी रहे यह जरूरी नहीं। जीवन चाहे किसी का भी उसे भी आनंद और मन को हल्का करने के लिए कुछ समय खेलने की आवश्यकता होती है। जिससे वह दूसरे कार्य करने के लिए ऊर्जा को समेट सके। दोनों गिलहरियां जहां खेल रही हैं वहां की जमीन सूखी हुई है। कोई हरियाली नहीं है। अगर हरियाली होती तो फोटो ज्यादा अच्छी दिखती। लेकिन इस चित्र से यह भी झलकता है कि परिस्थितियां कैसी भी उसमें अपने लिए समय निकलना मुश्किल नहीं है। हर परिस्थिति में बस खुश रहना चाहिए। 




Dog's are always loyal for Human's. They are beautiful, you can see loyalty in eyes of Dog's. Dog's and Horse are Human's best friend since ancient history.

In the Horse pictures they are trying to eat in difficult situation because little grass in the ground and most of the stones there.

The similar situation in the 5th and 6th picture in which 'Squirrel' are playing on the hard land. They are try convey message situation does not matter its upon you to how you can handle the  situation

No comments:

Post a Comment