Friday 9 December 2016

History on the Rocks



इतिहास..... यानि हमारी बीती हुई कहानी। जो बीत गया वह सब इतिहास है। इतिहास को दर्ज करने के कई तरीके हो सकते हैं। आज के समय में डिस्क में चीजों को स्टोर या जमा करके रखते हैं। इससे पहले कैसेट और उससे पहले कागज और उससे पहले पत्तों पर जिससे ही आगे चलकर कागज बनाए गए। लेकिन जब यह सब चीजें नहीं थी उस समय के बारे में हम कैसे जानेंगे। इसका जवाब है पत्थरों पर उकेरी गई कहानी। शिलालेख या शिला पर उकेरी गई आकृति उस समय में बारे में हमारे ज्ञान में बढ़ोतरी एक बहुत बड़ा माध्यम है। हडप्पा या मोहनजोदड़ों के बारे में हमारी बहुत हद तक जानकारी उस समय के मिले खिलौनों और बर्तनों पर टिकी हुई है।  ऐसे ही मंदिरों पर देवताओं की कहानी भी चित्रों को उकेर पर बताई जाती है जो वर्षों तक जीवित रहती है।





इस चित्र में एक बड़ा हाथी नजर आ रहा है और हाथी के पांवों के पास एक छोटा हाथी भी है। और बहुत सारे छोटे-छोटे व्यक्तियों का चित्र है। इसमें इनसान के साथ ही जानवरों की आकृतियां भी सम्मिलित हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि उस समय हाथी का काफी महत्व हो इसलिए उसकी आकृति को काफी बड़ा बनाया गया है।






इस चित्र को देखने से जो बात मेरी समझ में आई है वह यह है कि यह पूरा कक्ष एक ही पत्थर को तराशकर बनाया गया है। इसमें छेनी (जिससे पत्थर पर आकृति बनाई जाती है वह औजार) के निशान आसानी से नजर आ रहे हैं। दरवाजे के दोनों ओर जो महिलाओं की आकृति है दोनों के हाव-भाव में काफी अंतर है। जो सकता है कि इसके पीछे भी कोई कहानी हो।





एक ही मूर्ति में कई सारी आकृतियां उकेरी गई है। शेर की मूर्ति में एक बगल में किसी महिला की आकृति है। इसके साथ ही शेर के मध्य भाग में एक चौकोर हिस्से को काटकर अंदर कुछ अन्य आकृतियां हैं।





एक पुरुष की आकृति को कई सारी महिलाएं देख रही हैं। हो सकता है कि यह समय का सलमान खान रहा है। मोस्ट एलिजिबल बैचलर।





एक पुरुष की आकृति को कई सारी महिलाएं देख रही हैं। हो सकता है कि यह समय का सलमान खान रहा है। मोस्ट एलिजिबल बैचलर।




कुछ पुरुष और ज्यादातर महिलाओं की आकृति। इस आकृति को देखकर यह कहना मुश्किल है कि उस समय एक से ज्यादा महिलाओं को रखने की आजादी थी या नहीं।


इस आकृति से एक बात तो निश्चित है कि उस समय के लोग गाय से परिचित थे। और वह उस समय के लोगों के जीवन में काफी अहमियत रखती थी। आकृति में साफ दिखाई दे रहा है कि एक व्यक्ति गाय का दूध निकाल रहा है और गाय अपने बच्चे को प्यार कर रही है।

No comments:

Post a Comment